जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर मंजूर

nspnews 12-04-2018 State

उद्यमियों को मिलेंगी बुनियादी सुविधाएँ
भोपाल। मध्यप्रदेश के रतलाम शहर में नमकीन क्लस्टर के लिए करीब 22 करोड़ 75 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। यह कलस्टर केन्द्र सरकार की एमएसई-सीडीपी योजना के अंतर्गत बनाया जा रहा है। इसी तरह, जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर स्थापित किया जा रहा है। इसके लिए करीब 15 करोड़ रुपये की योजना तैयार की गई है।
रतलाम में नमकीन क्लस्टर के लिए 18.15 हेक्टेयर भूमि चयनित की गई है। यह जमीन औद्योगिक क्षेत्र रतलाम एवं झाबुआ राजमार्ग पर रतलाम शहर से 3 किलोमीटर दूर स्थित है। नमकीन क्लस्टर में बुनियादी सुविधा में उपलब्ध कराने के लिए 15 करोड़ 41 लाख रुपये के कार्य पहले चरण में करवाये जा रहे हैं। इस औद्योगिक क्षेत्र में 87 हजार 629 वर्गमीटर के 124 भू-खण्ड हैं। इनमें से 28 भू-खण्ड के आवंटन आदेश जारी किए जा चुके हैं। नमकीन क्लस्टर के लिए औद्योगिक क्षेत्र में सीमेन्ट-कांक्रीट सड़क, स्ट्रीट लाईट, जल प्रदाय योजना और वाटर ड्रेनेज लाइन के कार्य तेजी से पूर्ण कराये जा रहे हैं। रतलाम का नमकीन देश भर में प्रसिद्ध है। इस योजना में शहर की नमकीन निर्माण इकाईयों को व्यवस्थित रूप से बसाया जा रहा है।
केन्द्र सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय की योजना में जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर तैयार किया जा रहा है। इसमें सामान्य सुविधा भवन का निर्माण किया जा रहा है।
पॉवर लूम क्लस्टर: मध्यप्रदेश औद्योगिक केन्द्र विकास निगम द्वारा जबलपुर में पॉवर लूम क्लस्टर विकसित करने की योजना क्रियान्वित की जा रही है। इसके लिए डायग्नोस्टिक रिपोर्ट पर स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है। शासकीय भूमि हस्तांरण के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है।