Tel: +91-9425169714 | Mail: nspnews.in@gmail.com


मरीजों से पूछा हालचाल, व्यवस्थाओं का जायजा लिया

narsinghpur [15-04-2018]

कलेक्टर द्वारा जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण
नरसिंहपुर। कलेक्टर अभय वर्मा ने चौ. शंकरलाल दुबे शासकीय जिला चिकित्सालय का रविवार की सुबह आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने जिला चिकित्सालय में साफ-सफाई, इलेक्ट्रीफिकेशन, लाईट, पंखे, पुताई, ड्रेनेज सिस्टम, मरम्मत, सेनेटरी फिटिंग आदि से संबंधित चल रहे कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने समय सीमा में तेजी से कार्य पूर्ण करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर, टायलेट, विभिन्न वार्डों आदि में साफ- सफाई की अच्छी व्यवस्था रहनी चाहिये। सफाई नियमित रूप से हो, पानी की समुचित निकासी हो, ड्रेनेज सिस्टम सही रहे।
कलेक्टर ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और दवाईयों की उपलब्धता एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में पूछा। कलेक्टर ने ओपीडी, इंजेक्शन रूम, हीमोडायलिसिस यूनिट, सर्जिकल वार्ड, महिला मेडिसन वार्ड, प्राइवेट वार्ड, मेल मेडिकल वार्ड, बच्चा वार्ड समेत विभिन्न वार्डों का भ्रमण किया। कलेक्टर ने दोपहिया वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था ट्रामा सेन्टर के पीछे की तरफ कराने के लिए एसडीएम से कहा।
कलेक्टर ने अस्पताल परिसर के भीतर और बाहर तरफ पोल पर स्ट्रीट लाईट/ हेलोजन लगवाने की व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल एवं आसपास प्रकाश की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिये। उन्होंने बच्चा वार्ड में और अस्पताल के अन्य स्थानों पर आवश्यकतानुसार सीएफएल लगवाने के निर्देश भी दिये। बंद एवं खराब पंखों को सुधरवाने या बदलवाने, एग्झास्ट लगवाने के लिए भी कहा गया। उन्होंने गद्दों, बेडसीट, पलंग के पायों में रबड़ लगवाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने निष्प्रयोज्य सामग्री/ वेस्ट मटेरियल के समुचित निपटारे पर जोर दिया।