NSP NEWS

Tel: +91-9425169714 | Mail: nspnews.in@gmail.com




गांव के लिए ऐसा काम करें जो ऐतिहासिक हो : प्रधानमंत्री

nspnews [24-04-2018]

मण्डला के रामनगर में ग्राम सभाओं को सम्बोधित किया
नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंचायत राज दिवस पर पंचायत प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए आव्हान किया कि वे अपने गाँव के लिये ऐसा काम करें, जो ऐतिहासिक साबित हो। उन्होंने कहा कि हर जन-प्रतिनिधि के मन में ऐसा काम करने की इच्छा है, जो चिर-स्थाई बना रहे। यह अवसर इसी इच्छा को पूरी करने का संकल्प लेने का है। श्री मोदी पंचायत राज दिवस पर जनजातीय बहुल मंडला जिले के ऐतिहासिक रामनगर से ग्राम सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जनजातीय संस्कृति की अभिव्यक्ति को समर्पित आदि उत्सव का शुभारम्भ किया।
    श्री मोदी ने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि वे देश की सवा सौ करोड़ लोगों की भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। श्री मोदी ने कहा कि पंचायत राज प्रतिनिधियों को पाँच साल के लिये कार्यकाल मिलता है। उसमें वे अपनी क्षमतानुसार ऐतिहासिक काम करने में अपनी ऊर्जा और समय लगाये। बजट की चिंता नहीं है। चिंता है केवल प्राथमिकताएँ तय करने की है। चिंता केवल बजट के सही समय पर सही काम के लिये ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ उपयोग करने की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जन धन, वन धन और गोवर्धन के सही और वैज्ञानिक उपयोग से ग्रामीण भारत का कायाकल्प हो सकता है। पंचायत राज दिवस भारत के कायाकल्प का संकल्प लेने का दिवस
    प्रधानमंत्री ने कहा कि पंचायत राज दिवस भारत के कायाकल्प करने के संकल्प लेने का दिवस है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि जनता के सेवक हैं और वे अपनी ऊर्जा, शक्ति और दूरदर्शिता से गाँव की जिन्दगी बदल सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं और 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी जी की जयंती को 150 साल पूरे हो रहे हैं। उन्होंने पंचायत राज प्रतिनिधियों का आव्हान किया कि वे गाँधी जी के सपनों का भारत निर्माण करने का संकल्प लें और उन्हें मिले पाँच साल को स्वर्णिम काल बनाये।
    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मनेरी में 120 करोड़ रूपये की लागत से लगने वाले एलपीजी गैस बॉटलिंग प्लांट की चर्चा करते हुए कहा कि इससे आस-पास के जिलों में आसानी से गैस प्रदाय होने लगेगा।   बेटियों के साथ दुराचार करने के मामले में फाँसी देने के लिये लाये गये अध्यादेश की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बेटियों को सम्मान देना सीखे और बेटों को जिम्मेदारी भी सिखायें। उन्होंने कहा कि जो राक्षसी कार्य करेगा वह फाँसी पर लटकेगा। श्री मोदी ने कहा कि देश के मान-सम्मान और आजादी के लिये शहीद हुए जनजातीय शहीदों के बलिदान को याद करने के लिये संबंधित जनजातीय बहुल प्रदेश में आधुनिक संग्रहालय बनेगा। इसमें जनजातीय शहीदों की स्मृति का गौरव गान होगा।
    केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 14वें वित्त आयोग में पंचायतों को 2 लाख 292 करोड़ रूपये मिल रहे हैं। यह धनराशि पंचायतों के सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास में खर्च हो रही है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही हर गरीब का अपना मकान होगा। इस वर्ष एक करोड़ आवास बनाये जायेंगे। उन्होंने 14 अप्रैल से 5 मई तक चलने वाले ग्राम स्वराज अभियान की जानकारी दी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब बिना मकान के नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2018 तक हर घर में बिजली होगी। गरीबों के लिये 13 लाख 50 हजार मकान बनाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले पाँच सालों में जनजातीय विकास पर दो लाख करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। उन्होंने रामनगर के ऐतिहासिक मोती महल के संरक्षण और जीर्णाेद्धार करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्राचीन विष्णु मंदिर के जीर्णाेद्धार का काम भी शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गोंड जनजातीय संस्कृति अध्ययन केन्द्र स्थापित किया जायेगा।
    प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का डिजिटल लोकार्पण किया। उन्होंने लोकल गव्हर्नमेंट डायरेक्ट्री कोड का भी विमोचन किया। श्री मोदी ने नन्हीं बाई को जीवन ज्योति बीमा योजना की दो लाख की सहायता राशि का चेक भेंट किया। प्रधानमंत्री ने ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार प्रदान किया।
मनेरी एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास
श्री मोदी ने मनेरी में इन्डियन आयल द्वारा स्थापित होने वाले एल पी जी बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास किया। उन्होंने राष्ट्रीय ई पंचायत पुरस्कार प्रदान किये और अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया। प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश के जनजातीय विकास की पंचवर्षीय विकास कार्ययोजना स्वीकृत की। प्रारम्भ में प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी और वीरांगना रानी दुर्गावती के चित्र पर माल्यार्पण कर उनका पुण्य-स्मरण किया।
    इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल, केन्द्रीय पंचायत राज मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला, प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव, खाद्य मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे, राज्य सभा सदस्य श्रीमती सम्पतिया उइके, सांसद राकेश सिंह, सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, मंडला जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सावित्री मरावी, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री संजय पाठक और मंत्रि-परिषद के अन्य सदस्य, पंचायतों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में पंच-सरपंच उपस्थित थे।