खेलो इण्डिया गेम्स के पदक विजेताओं को दोगुनी प्रोत्साहन राशि

nspnews 28-01-2019 Sports

भोपाल। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने खेलो इण्डिया-2019 यूथ गेम्स के 31 पदक विजेता खिलाड़ियों को आज टी.टी. नगर स्टेडियम में प्रोत्साहन राशि का प्रतीकात्मक चेक प्रदान कर सम्मानित किया। श्री पटवारी ने विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से खेलो इण्डिया के पदक विजेता खिलाड़ियों को दोगुनी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। साथ ही, राष्ट्रीय चौम्पियनशिप में पदक अर्जित करने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में 50 गुना वृद्धि की जाएगी। उल्लेखनीय है कि खेल मंत्री श्री पटवारी ने खेलो इंडिया-2019 यूथ गेम्स के प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की थी।
राष्ट्रीय खेल प्रतिभागियों का रेल किराया वहन करेगा शासन
खेल मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि खेलों के क्षेत्र में कोई कमी न आये, इसकी जिम्मेदारी राज्य शासन की है। खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को विदेश में प्रशिक्षण के लिये राज्य शासन वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। साथ ही, खिलाड़ियों को बेहतर उपकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। खेल मंत्री ने कहा कि अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भागीदारी करने के लिये प्रदेश के खिलाड़ियों का रेल किराया शासन द्वारा वहन किया जायेगा। स्वर्ण पदक पर 51 हजार, रजत पदक पर 31 हजार तथा कांस्य पदक पर 21 हजार रूपये दिये जावेंगे। 
शासन वहन करेगा चिकित्सा उपचार का खर्च
मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के चिकित्सा उपचार का खर्च राज्य शासन वहन करेगा। खिलाड़ियों का बीमा भी कराया जायेगा। इसके लिये नीति तैयार की जा रही है। यह व्यवस्था अगले सत्र से लागू होगी। श्री पटवारी ने शीघ्र ही प्रांतीय ओलम्पिक खेलों के आयोजन की घोषणा की। 
मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के सम्मानित खिलाड़ी
स्वर्ण पदक विजेता- मनीषा कीर, अनवर खान और अविनाश यादव (शूटिंग), रीतेश ओहरे (एथलेटिक्स), रुचिर श्रीवास और दिव्या पवार (बॉक्सिंग)।
रजत पदक विजेता- मुस्कान किरार (तीरंदाजी), इकराम अली (एथलेटिक्स), अंजलि शर्मा (बॉक्सिंग), ऐश्वर्य प्रताप सिंह (शूटिंग)।
काँस्य पदक विजेता- आकाश दुबे, बुशरा खान और सुनील डाबर (एथलेटिक्स), प्रियांशी प्रजापति (कुश्ती), हर्षित बिंजवा, श्रेया अग्रवाल और पूजा विश्वकर्मा (शूटिंग)।
सम्मानित मध्यप्रदेश के खिलाड़ी
स्वर्ण पदक विजेता- अनुशा कुटुम्बले (टेबल-टेनिस), महक जैन (टेनिस)।
रजत पदक विजेता- बहादुर पटेल और कौस्तुभ जायसवाल (एथलेटिक्स), कान्या नायर (तैराकी), शिवानी पवार (कुश्ती)।
काँस्य पदक विजेता- कुँवर विश्वजीत एवं कान्हा त्यागी (वेटलिफ्टिंग), रोहित कोष्टा (जूडो), कान्या नायर (तैराकी), अंकित एवं प्रांजल सोनकर (कुश्ती)।

प्रादेशिक