डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन ने नई दिल्ली स्थित संसद भवन के लॉन में डॉ. अंबेडकर की 134वीं जयंती मनाई

nspnews 14-04-2024 National

एनएसपीन्यूज। संसद भवन के लॉन में बाबासाहेब डॉ. बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के पास सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन (डीएएफ) ने 14 अप्रैल, 2024 को डॉ. अंबेडकर की 134वीं जयंती मनाई। डॉ. अंबेडकर जयंती कार्यक्रम की शुरुआत सुबह राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति,  प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, अन्य मंत्रियों, सांसदों और कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा बाबा साहेब को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुई।

संसद भवन के लॉन में आयोजित कार्यक्रम जनता के लिए भी खुला था ताकि आमजन बाबासाहेब डॉ. बीआर अंबेडकर की आदमकद प्रतिमा के चरणों में अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित कर सके। प्रतिवर्ष डॉ. अंबेडकर जयंती, भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन (डीएएफ) द्वारा मनाई जाती है। यह दूरदर्शी, समाज सुधारक, न्यायविद्, अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ डॉ. बीआर अंबेडकर की 134वीं जयंती मनाने के लिए किया गया। डॉ. अंबेडकर ने भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के हितों की वकालत की, सामाजिक न्याय, समानता और लोकतंत्र पर उनके विचार आज भी पीढ़ियों को प्रेरित करते हैं।

डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन (डीएएफ) ने बाबासाहेब डॉ. बी.आर. अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित करते समय अनुयायियों की वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए एक स्टॉल भी लगाया। 25 बौद्ध भिक्षुओं द्वारा बौद्ध मंत्रोच्चार किया गया। इस अवसर पर गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों ने बाबा साहब डॉ. अंबेडकर को समर्पित गीतों की प्रस्तुति दी।

अंबेडकर जयंती के उत्सव के दौरान, हजारों लोग संसद भवन के लॉन में बाबासाहेब डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने आए, इस कार्यक्रम में डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन के सचिव सौरभ गर्ग, सदस्य सचिव प्रभात कुमार सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

प्रादेशिक