ईवीएम/ वीवीपैट की कैंडीडेट सेटिंग व सीलिंग का प्रशिक्षण संपन्न

nspnews 15-04-2019 Regional

नरसिंहपुर। लोकसभा निर्वाचन- 2019 के तहत जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की ईवीएम/ वीवीपैट की कमीशनिंग, कैंडीडेट सेटिंग एवं सीलिंग कार्य का प्रशिक्षण कार्यक्रम शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज नरसिंहपुर के विभिन्न कक्षों में सोमवार को संपन्न हुआ। कार्यक्रम में सेक्टर ऑफीसर सहित 160 अधिकारी-कर्मचारियों को जिला मास्टर ट्रेनर संजय कुमार चौबे, मुकेश दुबे, राजेश ठाकुर, के.एल साहू, एस के उपरेलिया व अन्य प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण दिया। साथ ही प्रत्येक सदस्य को मशीनों पर हैण्ड्स ऑन करवाकर मशीनों की सीलिंग एवं कैंडीडेट सेटिंग की प्रक्रिया का अभ्यास भी कराया गया। 
        उल्लेखनीय है कि कमीशनिंग निर्वाचन का अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसमें प्रत्येक ईवीएम मशीन को निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप सेट करके उनकी सूक्ष्मता से जांच की जाती है। इसके बाद एक-एक मशीन की सीलिंग की जाती है। इस कैंडिडेट सेटिंग एवं सीलिंग की प्रत्येक कार्यवाही का रिकार्ड रखा जाता है एवं इसकी प्रमाणित प्रति अभ्यर्थियों को सौंपी जाती है।
        प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आरपी अहिरवार, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, एसएलएमटी डॉ. चन्द्रशेखर राजहंस एवं डॉ. मनीष अग्रवाल ने प्रत्येक कक्ष में जाकर प्रशिक्षण के विषय और इसकी गम्भीरता पर प्रशिक्षुओं से चर्चा की तथा उनको मार्गदर्शन दिया।

प्रादेशिक