नाबालिग को पहले खरीदा और फिर किया विवाह

nspnews 16-06-2019 Regional

एक महिला सहित तीन आरोपी गिरफ्तार
नरसिंहपुर। एक नाबालिग लड़की को पहले आरोपी ने करीब 40 हजार रूपये में खरीदा और फिर उसके साथ विवाह किया। 16-17 वर्षीय नाबालिग को ट्रेन में गुटखा, सिगरेट बेचने वाली युवती अपने साथ ले गई और फिर अपने प्रेमी व अन्य सहयोगियों की सहायता से उसे बेच दिया। मामले में पुलिस ने उक्त महिला सहित दो अन्य आरोपियों को गिरपफ्तार किया है तथा दो आरोपी फरार है जिनकी सरगर्मी से तलाश जारी है। 
इटारसी स्टेशन से साथ ले कर गयी महिला
रविवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित पत्रकार वार्ता में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी ने मामले के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। 12 जून को नाबालिग के लापता होने पर धारा 363 के तहत बरमान चौकी में अज्ञात के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध किया गया था। पुलिस अधीक्षक गुरकरण सिंह ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अति.पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी व एसडीओपी की मॉनीटरिंग में टीम तैयार की गई। गठित जांच टीमों को जांच के दौरान सूचना प्राप्त हुई कि सेमरी हरचंद कृषि उपज मंडी के पीछे होशंगाबाद का रहने वाला निक्की शर्मा एवं लक्ष्मी राजपूत जो इटारसी से करेली के बीच ट्रेनों में गुटखा पाउच बेचती है। लक्ष्मी राजपूत के घर पर एक सप्ताह से एक 16-17 साल की नाबालिक लड़की के रहने की सूचना प्राप्त हुई। जानकारी मिली कि उक्त लड़की को बेचने का प्रयास किया जा रहा है। 
बेचने के बाद खरीददार के साथ करायी शादी
सूचना पर गठित टीम द्वारा ग्राम सेमरी हरचंद में महिला लक्ष्मी राजपूत के घर पर दबिश दी गयी, जहां पर लक्ष्मी राजपूत पति प्रकाश राजपूत एवं उसका प्रेमी (दूसरा पति) निक्की शर्मा निवासी ग्राम मकोडिया जिला होशंगाबाद मिला जिनसे शक्ति से पूछताछ करने पर 7 जून 2019 को दोपहर के समय इटारसी रेल्वे स्टेशन पर उक्त अपृहत लड़की मिलने एवं उसको अपने साथ घर लाने का बताया एवं उक्त नाबालिका को बेचने हेतु आसू उर्फ आशिक खान एवं गजराज गड़रिया निवासी ग्राम फुटेरा जिला अशोकनगर से संपर्क करना, जिनके माध्यम ये नाबालिका का विवाह धनश्याम शर्मा पिता बालकिशन शर्मा उम्र 39 साल निवासी फुटेरा अशोकनगर के साथ दिनांक 13 जून 2019 को अशोकनगर में मंदिर से शादी करना बताया। शादी हेतु इटारसी से नाबालिग को साथ लेकर लक्ष्मी राजपूत, निक्की शर्मा, आसू उर्फ आशिक खान एवं गजराज गडरिया इटारसी से ग्राम फटेरा अशोकनगर ले गए फिर वहां मंदिर से शादी करवायी गयी। जिसके बदले में उक्त आरोपियों द्वारा धनश्याम शर्मा से 60 हजार रूपये लिए गए।
एक आरोपी के विरूद्ध हत्या का प्रकरण विचाराधीन
प्रकरण के आरोपी लक्ष्मी राजपूत, निक्की शर्मा, धनश्याम शर्मा को गिरफ्तार किया जाकर प्रकरण के अन्य आरोपी आसू उर्फ आशिक खान एवं गजराज गडरिया की तलाश जारी है जिन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जावेगा। उक्त गिरफ्तार आरोपी निक्की शर्मा पर पूर्व में भी हत्या जैसे गंभीर प्रकरण पंजीबद्ध किया जा चुका है जो वर्तमान में न्यायालय में विचाराधीन है। वहीं मामले की आरोपी महिला का पति भी हत्या के मामले में जेल बंद है और यह महिला कई महिनों से निक्की शर्मा के साथ प्रेमिका बनकर रह रही थी। इस प्रकरण में आरोपियों के विरूद्व धारा 363, 366ए, 368, 376 एवं पास्को एक्ट के तहत कार्यवाही की गयी है। 
पुलिस टीम को मिलेगा पुरस्कार
उक्त कार्यवाही में उनि धर्मेंन्द्र उपाध्याय, सउनि मूलचंद यादव, आर. रामनंद पांडे, महिला आरक्षक अंकिता दुबे, सैनिक प्रदीप मिश्रा की मुख्य भूमिका रही। पुलिस अधीक्षक गुरकरन सिंह द्वारा प्रकरण में नाबालिक लडकी की पतासाजी करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को नगद पुरस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की है। वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी ने बरमान पुलिस की प्रशंसा की है।

प्रादेशिक