डांस के रंग प्रॉप्स के संग : इंटरनेशनल डांस डे पर विशेष आयोजन

nspnews 28-04-2024 Regional

नरसिंहपुर। नृत्य किसी एक देश की विरासत नहीं यह सारी दुनिया और प्रकृति का अपनी खुशी जाहिर करने का एक ऊर्जा से भरपूर तरीका जिसे करने और देखने वाले दोनों को ही प्रसन्नता का अहसास होता है। इसलिए समस्त संसार में 29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता तो इस अवसर पर काया योग एंड जूम्बा फिटनेस सेंटर की संचालिकाओं सुश्री इंदु सिंह व नमिता जनोरिया ने सहयोगी संस्था इंडियन डांस एकेडमी के सहयोग से डांस पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसकी थीम डांस के रंग प्रॉप्स के संग रखी गई थी। डांसर एंड कोरियोग्राफर नमिता जनोरिया के द्वारा हर ग्रुप को एक अलग प्रॉपर्टी का प्रयोग करते हुए अलग ढंग से नृत्य करवाया गया जिससे यह दिवस बेहद खास बन गया। 
प्रथम समूह में स्वाति सिंह, स्नेहा जैन, संगीता राम, मुक्ति राय, जया विश्वकर्मा ने नमिता जनोरिया के साथ राजस्थानी पोशाक धारण कर हाथों में तलवार लेकर राजस्थानी ढंग से नृत्य किया जिसकी प्रस्तुति मनमोहक थी। दूसरे समूह में प्रियंका शर्मा, पूजा साहू, शिवांगी साहू, काव्या कुंदनानी, शिखा साहू, ममता अवधिया ने नमिता जनोरिया के नृत्य निर्देशन में कुर्सी का उपयोग करते हुए नृत्य किया जिसका प्रस्तुतिकरण हर किसी को झूमने पर मजबूर कर देने वाला था। अगले समूह में ताशी हीरानी, अंकिता जुनेजा, रानू श्रीवास्तव, आरती सिंह, कीर्ति पालीवाल, मीना शर्मा, अनामिका धाकड़, साधना जैन, समृद्धि जायसवाल, विशाखा, सिद्धि पालीवाल, श्वेता शर्मा, ममता साहू ने नमिता जनोरिया के कदम से कदम मिलाकर बैडमिंटन और स्विस बॉल का बेहतरीन तरीके से प्रयोग करते हुए अनूठा नृत्य किया जिसमें एक्सरसाइजेज और डांस के कॉम्बिनेशन ने हर किसी को आकर्षित किया। 
कार्यक्रम की रूपरेखा और विषय का चयन सुश्री इंदु सिंह द्वारा नमिता जनोरिया के साथ मिलकर किया गया और इंटरनेशनल डांस डे को किस प्रकार अनोखे अंदाज में मना सकते इस पर विचार कर डांस के रंग प्रॉप्स के संग विषय का चयन किया गया। जिसके लिए नृत्य निर्देशिका नमिता जनोरिया ने विविध आइटम्स को नृत्य की स्टेप्स के साथ इस तरह से फिट किया कि सबने डांस भी किया और इस नए तरीके को एन्जॉय भी किया। जिसकी सबने सराहना की और नवाचार के लिए डांस डायरेक्टर की प्रशंसा भी की जिनके प्रयासों से नृत्य हमेशा नृत्य नहीं रहता वह विविधता और व्यायाम के सम्मिलन से फिटनेस का डोज भी बन जाता जो इस संस्था की विशेषता है।

 

प्रादेशिक