पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाली

nspnews 30-04-2024 National

एनएसपीन्यूज। पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 30 अप्रैल, 2024 को 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाल ली है। उन्होंने पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी एडमिरल आर हरि कुमार का स्थान लिया, जो भारतीय नौसेना में एक शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी रीवा स्थित सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी- खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 1 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था। वे संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ हैं। उन्होंने नौसेना के अग्रिम मोर्चे के युद्धपोतों पर सिग्नल संचार अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध अधिकारी के रूप में कार्य किया है। इसके बाद एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने निर्देशित मिसाइल विध्वंसक- आईएनएस मुंबई के कार्यकारी अधिकारी और प्रधान युद्ध अधिकारी की जिम्मेदारी भी संभाली है।

एडमिरल त्रिपाठी के समुद्री कमानों में आईएनएस विनाश, आईएनएस किर्च और आईएनएस त्रिशूल शामिल हैं। लगभग 40 वर्षों के अपने करियर के दौरान उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया है। इनमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के परिचालन अधिकारी, नई दिल्ली में नौसेना परिचालनों के निदेशक, प्रधान निदेशक नेटवर्क केंद्रीय परिचालन और प्रधान निदेशक नौसेना योजना शामिल हैं। उन्होंने रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति होने के बाद एनएचक्यू में सहायक नौसेना प्रमुख (नीति और योजना) और पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया। वहीं, उन्होंने वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर केरल के एझिमाला स्थित प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट, मुंबई में नौसेना परिचालन के महानिदेशक, कार्मिक प्रमुख और पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया है।

एडीएम दिनेश के त्रिपाठी ने सिग्नल स्कूल-कोच्चि, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज- वेलिंगटन, नेवल हायर कमांड कोर्स- करंजा और अमेरिका के यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज स्थित नेवल कमान कॉलेज में विभिन्न पाठ्यक्रमों को पूरा किया है। 30 अप्रैल 2024 को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले वे नौसेना उप प्रमुख के पद पर थे।

प्रादेशिक