मंत्रिमण्डल के सदस्यों ने जिला मुख्यालयों में किया ध्वजारोहण

nspnews 27-01-2019 State

भोपाल। गणतंत्र दिवस समारोह पूरे प्रदेश में हर्षाेल्लासपूर्वक मनाया गया। जिला मुख्यालय में विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और मंत्रि-मण्डल के सदस्यों ने ध्वजारोहण किया और प्रदेश की जनता के नाम जारी मुख्यमंत्री कमल नाथ के संदेश का वाचन किया। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। विभिन्न विभागों द्वारा विकास की झलक दर्शाती चलित झाँकियाँ भी निकाली गयीं। गणतंत्र दिवस समारोह के बाद मंत्रि-मण्डल के सदस्यों ने बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन किया।
विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने नरसिंहपुर जिला मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखिराम कांवरे ने बालाघाट में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।
चिकित्सा शिक्षा, संस्कृति एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने खरगोन में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने देवास में ध्वजारोहण किया। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने शाजापुर में ध्वजारोहण किया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने पुलिस परेड ग्राउण्ड, भिण्ड में ध्वजारोहण किया और मुख्यमंत्री कमल नाथ के संदेश का वाचन किया।
गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन ने बड़वानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। उन्होंने उत्कृष्ट सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया। भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री आरिफ अकील ने सीहोर में ध्वजारोहण किया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने टीकमगढ़ में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने सिवनी में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने मुरैना, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसी सिलावट ने खण्डवा, राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने सागर और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने ग्वालियर में ध्वजारोहण कर मार्च-पास्ट की सलामी ली।
जनजातीय कार्य, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने डिण्डोरी में ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया।
इसी प्रकार, ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने राजगढ़ में, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे ने बैतूल, वन मंत्री उमंग सिंघार ने धार, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने विदिशा, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने गुना जिला मुख्यालय में गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली तथा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। खेल, युवा कल्याण और उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने इंदौर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने सीधी, सामाजिक न्याय, निशक्तजन कल्याण और अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया ने जबलपुर, श्रम मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने अशोकनगर, खाद्य, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शिवपुरी, किसान कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सचिन सुभाष यादव ने रतलाम, नर्मदा घाटी विकास और पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने झाबुआ, वित्त, योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी मंत्री तरुण भनोट ने मण्डला में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। शेष 20 जिलों में कलेक्टर ने ध्वजारोहण किया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया।

प्रादेशिक