कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक सम्पन्न

nspnews 20-09-2024 Regional

नरसिंहपुर। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कृषि, आत्मा समिति के सदस्य, प्रगतिशील कृषक और संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
      बैठक में प्रभारी परियोजना संचालक आत्मा उमेश कुमार कटहरे ने वित्तीय वर्ष 2024- 25 में आत्मा योजना में प्राप्त लक्ष्यों के विरूद्ध सितम्बर 2024 तक की प्रगति की जानकारी दी। कलेक्टर ने घटकवार समीक्षा की और जिले में तिल, सोयाबीन, अलसी आदि तिलहनी फसलों को बढ़ावा देने के निर्देश दिये।
      उप परियोजना संचालक आत्मा श्रीमती शिल्पी नेमा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार फसल प्रदर्शन/ फार्म स्कूल, कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा अनुशंशित केफेटेरिया के अनुसार डीबीटी के माध्यम से कराये जाने पर चर्चा हुई। कृषि के लक्ष्यानुसार सोयाबीन रिजफरो विधि से 120 प्रदर्शन में से 30 प्रदर्शन, तिल फसल 30 प्रदर्शन और अरहर रेज्डबेड विधि से 2 प्रदर्शन यंत्र दूत ग्राम में आयोजित किये गये।
      बैठक में सभी एलाइड विभाग व अशासकीय सदस्यों द्वारा आगामी रबी मौसम में तिलहन फसलों को बढ़ावा देने के लिए चना के साथ सरसों अंतरवर्तीय फसल तथा एलाइड विभाग में गन्ना के साथ विभिन्न सब्जी वर्गीय  फसल तथा लहसुन/ प्याज को लगाये जाने पर चर्चा की गई।
      बैठक में बताया गया कि राज्य के बाहर कृषक भ्रमण में जिले के 30 कृषकों को 14 से 21 अक्टूबर में भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान लखनऊ उप्र, सब्जी अनुसंधान संस्थान वाराणसी एवं राज्य के बाहर कृषक प्रशिक्षण के लिए जिले के 25 महिला/ पुरूष कृषकों को माह नवम्बर में जैन इरीगेशन जलगांव महराष्ट्र तथा माह अक्टूबर- नवम्बर में 25 कृषको को नेशनल ब्यूरो ऑफ स्वाइल सर्वे एवं लेण्ड यूज प्लांनिंग नागपुर भेजा जाना प्रस्तावित है। 23 से 25 सितम्बर तक 20 कृषकों को बीसा फार्म जबलपुर, खरपतवार अनुसंधान केन्द्र जबलपुर तथा 23 सितम्बर से 25 सितम्बर में 20 कृषकों को सिलारी फार्म पिपरिया, पवारखेड़ा एवं ट्रेक्टर मशीनरी अनुसंधान केन्द्र बुधनी राज्य के अंदर भ्रमण कराया जाना है। माह अक्टूबर में राज्य के अंदर प्रशिक्षण के लिए 24 महिला व पुरूष कृषकों को नर्मदापुरम जिले के गोविंदनगर- बनखेड़ी में कृषि विज्ञान केन्द्र भेजा जाना प्रस्तावित है। उक्त गतिविधियों का लाभ लेने के लिए जिले के कृषक विकासखण्ड में बीटीएम/ एटीएम आत्मा से संपर्क कर सकते हैं।

 

प्रादेशिक