नरसिंहपुर में मप्र का अनूठा पार्क तीनों ओर से घिरा पार्क

narsinghpur 10-12-2022 Regional

नपा एवं प्रशासन की अनदेखी से सुंदरता को लगा ग्रहण
नरसिंहपुर। प्रदेश का सबसे अनूठा तीनों से ओर से घिरा त्रिकोणीय पार्क जिला मुख्यालय नरसिंहपुर में स्थित है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर बना यह पार्क नगरपालिका एवं प्रशासन की अनदेखी के चलते दो ओर से पूरी तरह दुकानों से घिर चुका है और तीसरी ओर मुख्य द्वार की तरफ टैक्सियों की पार्किंग, श्रमिक शेड और हाल ही में सब्जियों की दुकानें स्थापित कराये जाने के बाद पार्क आने वालों के वाहनों को खड़ा करने की जगह भी खत्म हो चली है। 
      कभी तीनों ओर से खुला पार्क स्थानीयजनों एवं बच्चों के लिए खासा लोकप्रिय था लेकिन धीरे-धीरे तीनों ओर से घिरने व अतिक्रमण के चलते अब पार्क की बजाय कोई और संज्ञा देना होगा। पूर्व पार्क के एक ओर व्यवसाय हेतु गुमठियां आवंटित की गई थी। धीरे-धीरे यहां पक्की दो-दो मंजिला दुकानें बन गई। कभी-कभार पहली मंजिला की दुकानें तोड़े जाने की खानापूर्ति नुमा कार्रवाई जरूर हुई लेकिन वह अंजाम तक नहीं पहुंची। पार्क के लगे नाले पर भी दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। 
     पार्क के दूसरी ओर नगरपालिका एक एक और दो मंजिला दर्जनों दुकानों का निर्माण कर रखा है। वहीं तीसरी ओर जहां पार्क का मुख्यद्वार है वहां किराये पर चलने वाली टैक्सियां खड़ी रहती है अक्सर यहां चारपाहिया व दो-पहिया वाहनों के शोरूमों के स्टॉल व राजनैतिक दलों के टेंट भी लगते रहते है। हाल ही में जनपद मैदान से लगकर बनी सब्जी दुकानों को पार्क की बाउण्ड्रीबाल से लगकर स्थापित कर दिया गया है। पार्क में भले ही महापुरूषों की मूर्तियां स्थापित कर लाईट की बेहतर व्यवस्था कर दी गई है। किंतु तीनों से घिर जाने के बाद जनसामान्य ने पार्क में आना कम कर दिया है। जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के जिला मुख्यालय में शहर के मध्य स्थित इस पार्क पर ध्यान देने की मांग की जा रहा है।  

 

प्रादेशिक