पिपरहा में प्रहलाद पटैल द्वारा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन

Kota 11-02-2024 Regional

नरसिंहपुर। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जिले की करेली विकासखंड की ग्राम पंचायत ग्वारी के अंतर्गत पीएम जनमन योजना के तहत चिन्हित भारिया समाज बाहुल्य ग्राम पिपरहा में पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के अवसर पर विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। इसके पश्चात उन्होंने यहाँ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के झाबुआ में आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा व सुना। मंत्री श्री पटेल ने नर्मदा तट स्थित इस गाँव में ग्रामीणों के साथ स्वच्छता अभियान में शामिल होकर श्रमदान भी किया।
      कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पिपरहा में 45.69 लाख रुपये, ग्राम पंचायत ग्वारी में 52.25 लाख रुपये लागत की नवीन नल- जल योजना और 15 वां वित्त से 6.56 लाख रुपये लागत की पेवर ब्लॉक कार्य एकीकृत शा.मा. शाला पिपरहा के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। इसके अलावा मंत्री श्री पटेल ने 10 लाख रुपये लागत की स्वसहायता समूह हेतु आजीविका भवन और 10 लाख रुपये लागत की रिटर्निंग वाल निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल, महंत प्रीतम पुरी, सुनील कोठारी और अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और ग्रामवासी मौजूद थे।
      कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आज 11 फरवरी को पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि है उनके माता- पिता का बचपन में ही निधन हो गया था। उनके मामा ने उनको पढ़ाया। वे बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के थे। उन्होंने एक बड़ी नौकरी को ठुकरा राष्ट्र के लिए अपना जीवन समर्पित करना स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि इस जनजातीय बाहुल्य ग्राम पिपरहा में रात्रि विश्राम कर यहाँ ग्रामीणों से रूबरू हुआ हूँ। उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जायेगा। मुझे ख़ुशी है कि यह गाँव नशा मुक्त है। नर्मदा तट और स्थित यह गाँव है। हमें अधिक पानी वाली फसल उत्पादन करने की बजाय मोटे अनाज की खेती को प्रोत्साहित करना होगा। पं. उपाध्याय ही कहते थे कि अगर व्यक्ति अच्छा है तो समाज स्वयं ही अच्छा बन जाएगा।

 

प्रादेशिक